व्यापम ने जारी किया प्री बीएड, डीएलएड परीक्षा की शेड्यल, जानिये कब से भरे जायेंगे ऑनलाइन फार्म 2021

महत्वपूर्ण बिंदु -(प्री बीएड, डीएलएड)


आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि -22 जुलाई 2021
आवेदन करने की अन्तिम तिथि– 5 अगस्त 2021
त्रुटि सुधार की तिथि– 6से 8 अगस्त2021
प्रवेशपत्र जारी करने की तिथि– 20 अगस्त 2021
परीक्षा तिथि -29 अगस्त 2021


आपको बता दू की, जो भी उमीदवार प्री बीएड डीएलएड का तैयारी करते है उसके लिए कुछ अच्छी न्यूज़ सामने आया है। इस प्री बीएड और प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा आयोजन को लेकर छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल ने परीक्षा कार्यक्रम का निर्धारण कर दिया है। आप देख सकते है की यहाँ फॉर्म का ऑनलाइन डेट , एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड रिलीज़ डेट का जानकारी जारी कर चूका है।

आपको बता दू की, Pre B.Ed डीएलएड की पहले आवेदन करने की प्रारम्भ तिथि 20 मई से था। लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ते वारयस को देखते हुए स्थगित कर दिया गया था । मुझे आशा है की परीक्षा स्थगित होने से सभी उमीदवार एग्जाम का तैयारी बहुत बेहतरीन किये होंगे। चलिए देखते है की ऑनलाइन फॉर्म कब से स्टार्ट होगा।

प्री बीएड ऑनलाइन फॉर्म (प्री बीएड)

मिली सुचना के अनुशार Pre B.Ed के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 22 जुलाई 2021 है, और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है। प्री बीएड की आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार करने के लिए 6 से 8 अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया है।

इस परीक्षा की संभावित तिथि 29 अगस्त दिन रविवार सुबह 10:00 से दोपहर 12:15 बजे तक रखी गई है। आपको Pre B.Ed एग्जाम की प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 20 अगस्त है।

Read More- पंडित सुन्दरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 

Read More- स्वामी आत्मानंद (उत्कृष्ट) विद्यालय योजना के अंतर्गत शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवागढ़ 

प्री डीएलएड Exam Date 

अगर हम बात करे प्री डीएलएड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 22 जुलाई 2021 है, और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त है। प्री B.Ed की आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार करने के लिए 6 से 8 अगस्त तक का समय निर्धारित किया गया है।

प्री डीएलएड परीक्षा की संभावित तिथि 29 अगस्त दिन रविवार दोपहर को 2:00 बजे से 4:15 बजे तक निर्धारित किया गया है। आपको प्री डीएलएड एग्जाम की प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 20 अगस्त है।

प्री बीएड प्री डीएलएड
(Image Credit: citydmt.in)

त्रुटि सुधारने का समय

आपको ध्यान देना होगा की भरे हुए आवेदन में कोई भी त्रुटि होती है तो आपको व्यापम की ऑफिशल वेबसाइट से ठीक करा सकते है। जोकि आपको 6 से 8 अगस्त तक समय दिया जायेगा।

परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगा

सुचना के आधार पर पता चला है की व्यापम द्वारा जारी प्री बीएड डीएलएड की परीक्षा दो पालियों में सम्पन कराया जायेगा। प्री बीएड की परीक्षा प्रथम पाली 10:00 से12:15 तक होगा, वही दूसरी पाली में प्री डीएलएड की परीक्षा दोपहर 2 बजे से 4 :15 तक आयोजित किया जाएगा.

आवेदन शुल्क

आप जब तक कि आवश्यक राशि का भुगतान नहीं करते है। आपका आवेदन पत्र अधूरा होगा, शुल्क का भुगतान करने के कई तरीके होंगे जैसे डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग। निम्नलिखित शुल्क संरचना पिछले वर्ष की जानकारी पर आधारित है।

Category Application Fee

SC/ST Rs. 100/-
OBC Rs. 150/-
General Rs. 200/-

सीजी प्री बीएड, डीएलएड 2021 आवेदन पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

चरण 1- सबसे पहले, आपको सीजी प्री बीएड, डीएलएड ऑफिसियल लिंक पर क्लिक करे

चरण 2- उसके बाद, आप सेलेक्ट करे प्री बीएड, एलएड फॉर्म भरना है।

चरण 3- फिर , आवश्यक विवरण भरें।

चरण 4- अब , आप ऑनलाइन आवेदन में आवश्यक विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता विवरण, पता विवरण आदि भरें।

स्टेप 5- भरने के बाद, आप आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

चरण 6- आवेदन पत्र को अंत में जमा करें

error: Content is protected !!