छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 (CG PPHT 2022) : आवेदन पत्र, एडमिट कार्ड, आंसर की, पात्रता शर्तें, परीक्षा-पद्धति, रिजल्ट एवं प्रमुख तिथियाँ | CG PPHT से किन किन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है | CG PPHT 2022 Latest Update

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 : छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के द्वारा इस वर्ष CG PPHT 2022 के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 22 मई 2022 को किया जायेगा। जिसमें शामिल होने के लिए उम्मीदवारो को सबसे पहले आवेदन पत्र भरना होगा। आपको बता दें कि उम्मीदवारों के लिए छत्तीसगढ़ पीपीएचटी २022 आवेदन प्रक्रिया 13 अप्रैल 2022 से शुरू कर दी गयी है।

छात्र पीपीएचटी एप्लीकेशन फॉर्म 2022 छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर पर जाकर भर सकते है। छात्र ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा इस पेज पर दिए गए लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकते हैं। Chhattisgarh PPHT 2022 एक राज्य स्तर की परीक्षा होती है जो वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है।

CG PPHT 2022 Entrance Exam में उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी प्राइवेट या सरकारी संस्थान में बी.फार्मा और डी.फार्मा कोर्स में एडमिशन दे दिया जाता है। CG PPHT 2022 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 की परीक्षा 22 मई को आयोजित की जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक है वे आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जाँच अवश्य कर ले। जिन उम्मीदवारों का आवेदन स्वीकार किया जायेगा केवल उन्हें ही सीजी पीपीएचटी 2022 परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 से जुड़ी जरुरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

PET / PPHT Exam Date 22 मई 2022 ( रविवार )
परीक्षा का समय :
1. प्रथम पाली में ( PET )
2. द्वितीय पाली में ( PPHT )
पूर्वान्ह 9:00 से 12:15 बजे तक
अपरान्ह 2:00 से 5:15 बजे तक
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रारंभिक तिथि 13.04.2022 ( बुधवार )
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 01.05.2022 , ( रविवार )
ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार की सुविधा 02 से 04 मई 2022 तक
Official Website vyapam.cgstate.gov.in

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता

  • उम्मीदवारों का कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवारों को मुख्य विषयों में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है।
  • अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पीएच वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त होना चाहिए।
  • फिजिक्स और केमिस्ट्री अनिवार्य विषय हैं।
  • इसके साथ केमिस्ट्री / बायोटेक्नोलॉजी / बायोलॉजी होना भी आवश्यक है।
  • अंगलिश भी अनिवार्य विषयों में से एक है।

आयु सीमा

  • बी.फार्मेसी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तय की गई है।
  • अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीएच और महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट का प्रावधान है।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022आवेदन पत्र

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 13 अप्रैल 2022 से शुरू कर दी गयी थी। इच्छुक छात्रों को बता दें कि आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर 03 मई 2022 तक उपलब्ध रहे थे। आप आधिकारिक वेबसाइट के अलावा इस पोस्ट में दिए गए लिंक के माध्यम से छत्तीसगढ़ पीपीएचटी आवेदन पत्र 2022 प्राप्त कर सकेंगे।

आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकते थे। किसी अन्य माध्यम से किया गया आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क जमा करना जरुरी है। आवेदन शुल्क जमा नहीं करने पर आपके आवेदन को ख़ारिज कर दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है। उम्मीदवार नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना जरुरी है।
  • अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को 150 रूपए आवेदन शुल्क जमा करना होता है।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 100 रूपए आवेदन शुल्क तय किया गया है।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 एडमिट कार्ड

सीजी पीपीएचटी 2022 के लिए लिखित परीक्षा 22 मई 2022 को आयोजित की जाएगी। जिसमे शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 13 मई 2022 को जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना CG PPHT एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। सीजी पीपीएचटी एडमिट कार्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। परीक्षा के समय एडमिट कार्ड साथ ले जाना जरुरी है।

एडमिट कार्ड नहीं होने पर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाती है। एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को फोटो लगी ओरिजनल आईडी प्रूफ साथ लाना आवश्यक है। उम्मीदवार वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या स्कूल एडमिट कार्ड साथ ले जा सकते हैं।

सभी उम्मीदवार जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा किया है, वे सीजी प्री इंजीनियरिंग टेस्ट तिथि के लिए खोज कर रहे हैं और सीजी प्री फार्मेसी परीक्षा की तारीख तथा CPEB PET / PPHT एडमिट कार्ड 2022 डाउनलोड करें

CG व्यापम पीईटी एडमिट कार्ड 2022डाउनलोड

सीजी व्यापम पीईटी / पीपीएचटी हॉल टिकट 2022– सभी उम्मीदवार जो आधिकारिक अनुसूची तिथि में सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन जमा कर चुके हैं, वे उम्मीदवार सीजी व्यापम पीईटी एडमिट कार्ड 2022और सीजी व्यापम पीपीएचटी प्रवेश पत्र इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रारंभिक परीक्षा प्रवेश के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उम्मीदवार, वे आधिकारिक वेबसाइट (www.cgvyapam.choice.gov.in) पर जा रहे हैं और अपनी एप्लिकेशन आईडी का उपयोग करने में सक्षम हैं सीजी पीपीएचटी परीक्षा एडमिट कार्ड 2022 ऑनलाइन डाउनलोड करें।

हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

सीजी व्यापम एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय, उम्मीदवारों की पूरी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, परीक्षा की तारीख, स्थान, हस्ताक्षर, फोटो और परीक्षा का समय, आदि विवरण।

अगर आपके एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी है तो तुरंत सीजी व्यापम परीक्षा बोर्ड से संपर्क करें और अपनी समस्याओं को ठीक करें। बिना एडमिट कार्ड परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं। इसलिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में दी गई सभी जानकारी को पढ़ना चाहिए और उसी परीक्षा की तारीख का पालन करना चाहिए।

सीजी पीपीएचटी  2020 हेल्पलाइन:

किसी भी विसंगति के मामले में सीजी पीपीएचटी 2022 एडमिट कार्ड या किसी भी संबंधित प्रश्न पर, उम्मीदवारों को निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी पर अधिकारियों से संपर्क करना चाहिए-

हेल्पलाइन: 0771-2972780
ईमेल: helpdesk.cgvyapam@gmail.com
अभ्यर्थी +91 7470470609 पर 10:00 AM से 5:00 बजे के बीच एडमिट कार्ड संबंधी प्रश्नों के लिए कॉल कर सकते हैं।

सीजी पीपीएचटी परीक्षा हॉल टिकट 2022 कैसे डाउनलोड करें?

  1. उम्मीदवार सबसे पहले सीजी व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट www.yapam.cgstate.gov.in पर जाएं
  2. लिंक CG PET एडमिट कार्ड 2022 पर क्लिक करें।
  3. स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा
  4. आवश्यक विवरण दर्ज करें जैसे – पंजीकरण आईडी और जन्म तिथि।
  5. लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  6. CG PET / PPHT एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा
  7. डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट हार्ड कॉपी और आगे उपयोग करें।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 परीक्षा केंद्र

अंबिकापुर रायपुर
बैकुंठपुर राजनंदगांव
बिलासपुर बीजापुर
दंतेवाड़ा नारायणपुर
धमतरी गरियाबंद
दुर्ग बलोदा बाजार
जगदलपुर बलोदा
जांजगीर बेमेतरा
जशपुर मुंगेली
कांकेर कोंडागांव
कबीरधाम सूरजपुर
कोरबा बलरामपुर
महासमुंद सुकमा
रायगढ़

छत्तीसगढ़ पी.पी.एच.टी. 2022 परीक्षा का प्रारूप (Exam Pattern)

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी सिलेबस 2022 से जुड़ी जानकारी उम्मीदवार यहां से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार नीचे से परीक्षा पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

  • परीक्षा का प्रारूप बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगा।
  • प्रश्न-पत्र की समयावधि तीन घंटों की होगी।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • प्रवेश प्रारूप के अगले चरण तक पहुँचने के लिए यह बेहद ज़रूरी है कि अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन करें।
  • इस परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं।
  • परीक्षा में कुल 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है।
क्रमांक विषय कुल अंक
1. भौतिक विज्ञान 30
2. रसायन विज्ञान 30
3. वनस्पति विज्ञान 30
4. प्राणी विज्ञान 30
5. गणित 30
कुल अंक 150

 

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 आंसर की

सीजी पीपीएचटी 2022 की परीक्षा समाप्त होने के कुछ दिनों बाद आंसर की जारी कर दी जाएगी। आंसर की छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी, जहाँ से आप आंसर की प्राप्त कर सकेंगे।

इसके अलावा उम्मीदवार इस पेज से भी छत्तीसगढ़ पीपीएचटी आंसर की 2022 देख सकते हैं। आंसर की द्वारा उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने से पहले अपने अंकों का अनुमान लगा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 रिजल्ट

सीजी पीपीएचटी 2022 की लिखित परीक्षा 22 मई 2022 को आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा संपन्न होने के बाद रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। सीजी पीपीएचटी रिजल्ट 2022, छत्तीसगढ़ व्यापम की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा।

उम्मीदवार रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जाँच कर सकेंगे। इसके अलावा आप इस पेज में दिए गए लिंक के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के छत्तीसगढ़ व्यापम के द्वारा कॉउंसलिंग का आयोजन किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ पीपीएचटी 2022 काउंसलिंग

रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद काउंसलिंग आयोजित की जायेगी। सीजी पीपीएचटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार ही काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। उम्मीदवार इस पेज से छत्तीसगढ़ पीपीएचटी काउंसलिंग २०२२ की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

रैंकिंग के आधार पर उम्मीदवारों को सीट अलॉटमेंट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन भी करना होता है। काउंसलिंग के बाद परीक्षार्थी बी.फार्मेसी और डी.फार्मेसी में एडमिशन ले सकते हैं।

काउंसलिंग के समय ले जाने वाले डॉक्युमेंट्स

  • आईडी प्रूफ
  • एडमिट कार्ड
  • जन्म तारीख प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता का सेर्टिफिकेट
  • जाती प्रमाण पत्र

CG PET से किन किन कॉलेजों में एडमिशन मिलता है ?

CG PET दिलाने के बाद आपको छत्तीसगढ़ के तीन Government और सभी प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन मिल जाता है । CG PET में अगर आपके नंबर अच्छे आते है तो आपको जरूर ही Government Engineering College मिलेगा। इन कॉलेज के नाम नीचे दिए है।

College Established
Affiliated To
Guru Ghasidas Vishwavidyalaya, Bilaspur 1983 Central University
Pt. Ravishankar Shukla University, Raipur 1964 Public
Sarguja University, Sarguja 2008 State University
Shri Rawatpura Sarkar Institute of Pharmacy, Kumhari 2008 CSVTU
Columbia Institute of Pharmacy, Raipur 2003 CSVTU, Bhilai
Chouksey Engineering College, Bilaspur 2001 CSVTU
Royal College of Pharmacy, Raipur 2002 CSVTU
Rungta College of Pharmaceutical Sciences and Research, Bhilai 1999 CSVTU
Shri Shankaracharya Engineering College, Bhilai 1999 CSVTU
Apollo College of Pharmacy, Rajnandgaon 2009 CSVTU
Kalinga University, Raipur 2011 Private University
Maulana Abul Kalam Azad College of Pharmacy, Bhilai 1992 CSVTU
Chhattisgarh Swami Vivekanand Technical University, Bhilai 2005 Public

लेकिन अगर आपको गवर्मेंट कॉलेज न मिल पाए तो छत्तीसगढ़ में बहुत से अच्छे प्राइवेट कॉलेज भी है, जहां से Pharmacy करने के बाद आपको अच्छी Placement मिलती है।

आधिकारिक वेबसाइट : vyapam.cgstate.gov.in

आने वाले आर्टिकल में हम आपको छत्तीसगढ़ ने स्थित सभी प्राइवेट कॉलेज के बारे में अच्छी तरह से बताएंगे, इसलिए इसी तरह की जानकारी लगातार पाने के लिए आप हमसे जुड़े रहे।
PET / PPHT प्रवेश परीक्षाओं हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की विधि विभागीय प्रवेश नियम , पाठ्यक्रम आदि का अवलोकन व्यापम की vyapam.cgstate.gov.in वेबसाइट पर किया जा सकता है । कृपया उक्त विज्ञप्ति परीक्षार्थियों के हित में अपने लोकप्रिय दैनिक समाचार पत्र में एवं प्रदेश से मुद्रित होने वाले सभी संस्करणों में समाचार वृत्त के रूप में प्रकाशित करने का कष्ट करें ।
error: Content is protected !!