छत्तीसगढ़ पर्यटन : जिला कांकेर CGPSC 2021-22 | VYAPAM | POLICE SI | Latest General Awareness

छत्तीसगढ़ पर्यटन : कांकेर जिले के प्रमुख पर्यटन क्षेत्र [Tourism in Kanker District]

‘कांकेर’ राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 43 पर रायपुर से 116 (तथा जगदलपुर से 188 किमी) की दूरी पर दक्षिण में स्थित जिला मुख्यालय एवं एक शहर है. यह नगर 12-14वीं शताब्दी में सोमवंशी शाखा की राजधानी था. इसका पूर्व नाम ‘कारकय’ था.

यहाँ माँ सिंहवासिनी का मंदिर, श्री जगन्नाथ का मंदिर, श्रीवालाजी का मंदिर, श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, कंकालीन माता का मंदिर, माँ शीतला (बड़ी शीतला) का मंदिर, माँ शीतला (छोटी शीतला) का मंदिर, गढ़िया पहाड़ (किला डोंगरी), जोगी गुफा आदि दर्शनीय स्थल हैं.

मलांजकुडुम झरना

कांकेर के दक्षिण दिशा में 15 km दूर, एक छोटा पहाड़ है। इस पहाड़ पर नील गोंदी नामक एक जगह है जहां से दूध नदी अपना आकार लेती है। पर्वतारोहण पथ की 10 किलोमीटर की लंबाई पार करने के बाद वहां एक जगह है जहां मलांजकुडुम नाम से एक जगह है जहां से नदी का पानी तीन तरफ गिरती है, इन पानी की गिरावट की ऊंचाई क्रमशः 15 मीटर और 9 मीटर और 10 मीटर है। । इस पानी की गिरावट की ढलान एक की तरह होता है। इस पानी की गिरावट की लहरें बहुत आकर्षक और चुनौतीपूर्ण है। यह जगह यात्रा के लिए बहुत अच्छी है। यह पानी गिरना छात्रों, शिक्षकों, नेताओं और कलाकारों और अधिकारियों में बहुत लोकप्रिय है। यह पिकनिक के लिए एक आदर्श जगह है। सड़क इस जगह तक पहुंचने के लिए उपलब्ध है।

कांकेर पैलेस

इस शहर का सबसे लोकप्रिय गंतव्य कांकेर पैलेस है और इस जगह की विरासत क्षेत्र के प्राचीन प्रभुता को परिभाषित करती है। महल 19वीं शताब्दी में बनाया गया था और बाद में फिर से इसका निर्माण किया गया था। एक अद्भुत महल, जहां मेहमानों के लिए आवास उपलब्ध है और शीर्ष रिसॉट्र्स में से एक है।

चार्रे-मार्रे झरना

कांकेर से 17 किमी की दूरी पर स्थित, चार्रे-मार्रे झरना अपने आगंतुकों के लिए एक सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है और आपको रोमांचित रखता है। निस्संदेह, अपनी ऊर्जा को बहाल करने और अपने आपको शांत करने के लिए एक आदर्श गंतव्य।

गड़िया पहाड़

यह वह जगह है जहां आपको रहस्यमय गुफा मिलेगी जहां एक प्रसिद्ध कंदरा राजा अपने परिवार के साथ छिपते थे; साथ में, आपको एक टैंक भी मिलेगा जिसमें पानी की कमी नहीं होगी। यह इस शहर में अपनी यात्रा शुरू करने और विरासत की खोज के साथ-साथ इस जगह के गौरव के लिए सबसे अच्छी जगह है।

गढ़िया पहाड़ी से आपको सूर्यास्त और सूर्योदय का बहुत ही सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल जाता है। यहां पर आपको मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। मंदिर के पास में तालाब बना हुआ है। यहां पर तालाब में पूरे साल पानी रहता है। यहां पानी सूखता नहीं है। यहां पर एक गुफा भी है, जिसे छुरी पगार गुफा कहते हैं। इस गुफा के ऊपरी सिरे में आपको छुरी के समान पत्थर देखने के लिए मिलते हैं। इसलिए छुरी पगार गुफा कहते हैं। यहां पर आप अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। बरसात के समय यहां पर हरियाली रहती है। आप यहां पर आकर पूरे कांकेर शहर को देख सकते हैं। यह कांकेर में घूमने लायक जगह है।

दीवान तालाब कांकेर

दीवान तालाब कांकेर शहर के बीचोबीच स्थित एक सुंदर जगह है। यह एक सुंदर तालाब है। तालाब के चारों तरफ आपको बहुत सारे जगह देखने के लिए मिलती है। यहां पर इस तालाब के एक तरफ आपको गार्डन देखने के लिए मिलता है। यह गार्डन बहुत सुंदर है और आप यहां पर अपना बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं। इस तालाब के किनारे आपको शिव मंदिर और हनुमान जी का मंदिर भी देखने के लिए मिलता है।

माँ शिवानी मंदिर

मंदिर देवी माँ काली और माँ दुर्गा को समर्पित है और शांति और दिव्यता से घिरा हुआ है। आपको कई पर्यटक मिलेंगे, खासकर नवरात्रि के समय, जब भक्त आशीर्वाद पाने के लिए इस मंदिर में जाते हैं।

छत्तीसगढ़ पर्यटन : जिला बिलासपुर

केशकाल घाटी कांकेर

केशकाल घाटी कांकेर शहर में स्थित एक सुंदर जगह है। यह एक सुंदर घाटी है या कहा जाए, तो यह एक सुंदर रास्ता है। यह रास्ता कांकेर से कोंडागांव की तरफ जाता है। बरसात के समय इस घाटी का दृश्य बहुत ही गजब का रहता है। चारों तरफ हरियाली रहती है। इस घाटी में बहुत ही खतरनाक मोड़ हैं, जिनमें आपको गाड़ी संभाल कर चलाने की जरूरत रहती है, नहीं तो कभी भी आप का एक्सीडेंट हो सकता है। केशकाल घाटी बरसात के समय हरियाली और फूलों से भरी रहती है और छोटे-छोटे झरने कहीं से भी बहते हुए रहते हैं। केशकाल घाटी में व्यूप्वाइंट बने हुए हैं, जहां से आप इस घाटी का दृश्य देख सकते हैं। यहां पर आपको मंदिर भी देखने के लिए मिलता है। आप यहां पर आकर बहुत अच्छा महसूस करेंगे। यह कांकेर के पास देखने लायक जगह में से एक है।

टाटामारी कांकेर

टाटामारी कांकेर शहर की एक सुंदर जगह है। टाटामारी एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। टाटामारी से आपको पहाड़ियों का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर हरी-भरी घाटियां देखने के लिए मिलती है। बरसात के समय यहां पर आना बहुत ही अच्छा रहता है। यहां पर गार्डन बना हुआ है। गार्डन में आप अपना अच्छा समय बिता सकते हैं और पहाड़ी के किनारे बैठने की व्यवस्था है, जहां से आप बैठकर घाटियां का सुंदर दृश्य देख सकते हैं। यह जगह कांकेर में केशकाल के पास में स्थित है। यहां पर आप गाड़ि या कार से आ सकते हैं। यहां पर प्रवेश के लिए टिकट लगता है। यहां पर वयस्क व्यक्ति के लिए 10 रूपए और बच्चों के लिए 5 रूपए लगता है।

टाटामारी के पास में माता महालक्ष्मी शक्तिपीठ मंदिर स्थित है। आप यहां पर भी आकर घूम सकते हैं। यहां पर नवरात्रि के समय ज्योति कलश जलाया जाता है। यहां पर आपको शिव शंकर जी और माता पार्वती जी की अर्धनारीश्वर प्रतिमा देखने के लिए मिलती है। आपको यहां पर आकर अच्छा लगेगा।

Source : kanker.gov.in

error: Content is protected !!