छत्तीसगढ़ के मुनगा और तुलसी का अमेरिका, जापान में तीन गुना बढ़ी मांग

खबरों में क्यों?


  • कोरोना काल में पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर छत्तीसगढ़ के मुनगा (सहजन) और तुलसी की मांग अंतराष्ट्रीय बाजार में तीन गुना बढ़ गई है।
  • छत्तीसगढ़ के किसान मुनगा और तुलसी की खेती करके इसके कच्चे और निर्मित उत्पादों को जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका जैसे बड़े देशों की कंपनियों को निर्यात कर रहे हैं।

सी.जी.पी.एस.सी. मुख्य परीक्षा 2021 – प्रश्न पत्र 05, भाग 01 हेतु महत्वपूर्ण एडिटोरियल/सम्पादकीय/करेंट अफेयर


सी.जी.पी.एस.सी. मुख्य परीक्षा/प्रारंभिक हेतु छत्तीसगढ़ विशेष प्रमुख बिंदु:

  • एक साल के भीतर अकेले विदेशों में करीब 200 टन माल भेजा गया है। स दौरान 150 टन मुनगा की पत्तियां और उसके उत्पाद और 50 टन तुलसी मार्च 2021 तक भेजा गया है। इससे पहले तक 40 टन मुनगा की पत्तियां और उसके उत्पाद और 20 टन तुलसी भेजी जा रही थी।
  • अभी तुलसी का काढ़ा, तुलसी की चाय, तुलसी का अर्क निकालकर भेज रहे हैं। मुनगे का पाउडर, कैप्शूल, टेबलेट, एनर्जीवार बनाकर बाहर भेज रहे हैं। मुनगे की भी चाय बना रहे हैं। तुलसी और मुनगे के पत्तियां भी भेज रहे हैं।

मुनगा या सहजन

  • मुनगा या सहजन (Drumstick tree ; वानस्पतिक नाम : “मोरिंगा ओलिफेरा” (Moringa oleifera) ) एक बहु उपयोगी पेड़ है।
  • इसे हिन्दी में सहजना, सुजना, सेंजन और मुनगा आदि नामों से भी जाना जाता है।
  • इस पेड़ के विभिन्न भाग अनेकानेक पोषक तत्वों से भरपूर पाये गये हैं इसलिये इसके विभिन्न भागों का विविध प्रकार से उपयोग किया जाता है।
  • इसकी पत्तियों और फली की सब्जी बनती है। इसका उपयोग जल को स्वच्छ करने के लिये तथा हाथ की सफाई के लिये भी उपयोग किया जा सकता है।
  • इसका कभी-कभी जड़ी-बूटियों में भी उपयोग होता है।

मुनगा को साल 2018 में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute Of Health) द्वारा ‘प्लांट ऑफ द ईयर’ (Planty Of The Year) भी घोषित किया गया। जी हां, ये कोई और सब्जी नहीं बल्कि मुनगा है जिसे हम ड्रमस्टिक्स (Drum Sticks), सहजन, सुजना या सेंजन के नाम से भी जानते हैं। आईये जानते हैं इसके फायदे।

1. मुनगा में मल्टी विटामिन (Multi Vitamin) पाए जाते हैं। इसकी पत्तियों में प्रोटीन (Protein) के साथ-साथ विटामिन-बी 6 (Vitamin B6), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन ई (Vitamin E) पाया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, इसमें आयरन (Iron), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटेशियम (Potassium) और जिंक (Zinc) जैसे मिनरल (Mineral) भी पाए जाते हैं।

2. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है। इसकी फली में विटामिन-ई और पत्ती में कैल्शियम (Calcium) भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

3. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए यह सब्जी बहुत ही फायदेमंद होती है। यह हाई ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मेंनटेन रखता है और साथ ही इन्सुलिन (Insulin) रेजिस्टेंस के कारण होने वाली परेशानियों जैसे कि सूजन और जलन से भी राहत दिलाता है।

4. मुनगा हमारे हार्ट (Heart) के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्राल (Cholestrol) लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है।

5. मुनगा के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं, इस सब्जी में Kaempferol, Querecetin, Rdanmnetion जैसे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें कई तरह के कैंसर के बचाते हैं।

6. मुनगा किडनी (Kidney) की बीमारियों को भी दूर करने में काफी कारगर है। इसको खाने से किडनी में मौजूद अत्यधिक कैल्शियम हमारी बॉडी से बाहर निकल जाता है जिससे स्टोन (Stone Disease) से समस्या से छुटकारा मिलता है। अगर आपको स्टोन की समस्या है तो इसे खाने से दर्द और जलन में आपको राहत मिल सकती है।

7. अगर आप इनसोमनिया (Insomnia) या हाइपरटेंशन (Hypertension) से जूझ रहे हैं तो मुनगा सब्जी के लिए काफी लाभकारी रहेगी।

8. एनिमिया (Anaemia) को भी ठीक करने में मुनगा कारगर माना गया है।

9. मुनगा अल्सर (Ulcer) जैसी बीमारी (Disease) से भी लड़ने में काफी मदद करता है।

10. अपनी स्किन की केयर (Skin Care) के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को पता है कि मुनगा हमारी स्किन से कई रोगों को दूर रखता है।

स्रोत: जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़

और सी.जी.पी.एस.सी. प्रारंभिक परीक्षा 2021 हेतु महत्वपूर्ण एडिटोरियल/सम्पादकीय/करेंट अफेयर के लिए यहाँ क्लिक करें !

error: Content is protected !!