छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग की 20+ सेवाएं अब घर बैठे मिलेंगी “तुंहर सरकार तुंहर द्वार” के द्वारा | parivahan.gov.in ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2021 | Latest Govt Scheme

तुंहर सरकार तुंहर द्वार  सुविधा का शुभारंभ 1 जून 2021 को छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए परिवहन विभाग के 22 प्रकार के सुविधाएं घर पहुंच दे जाएगी, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस सर्टिफिकेट एवं अन्य सुविधाएं आपको घर पहुंच प्राप्त हो जाएगी। यह छत्तीसगढ़ शासन के एक सराहनीय पहल है जिसके माध्यम से लोगों को घर पहुंच सेवा प्राप्त होगी।

इस तुहर सरकार तुहर द्वार योजना 2021 ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से आप बहुत आसानी से डुप्लीकेट लाइसेंस ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन सहित लाइसेंस संबंधित 10 सेवाएं एवं स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन सहित वाहनों से संबंधित 12 सेवाओं का लाभ घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।

परिवहन विभाग ने Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana 2021 के लिए एक आधिकारिक पोर्टल www.parivahan.gov.in शुरू किया है। आज हम यहां आपको अपने इस लेख के माध्यम से Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। तो यदि आप भी Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

एक नजर में ” तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना”
Highlights of Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

नाम तुहर सरकार तुहर द्वार योजना
आरम्भ की गई छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग द्वारा
वर्ष 2021
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य लॉकडाउन में परिवहन सम्बंधित सुविधाओं की घर पर उपलब्धता
लाभ घर बैठे 22 परिवाहन सेवाएं
श्रेणी राज्य सरकार की योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.parivahan.gov.in

तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना का उद्देश्य | CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन की स्थिति में सभी लोगों का बाहर निकलना कठिन हो गया है। ऐसे में लोगों को घर तक सभी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं पहुंचाना उनके लिए बहुत लाभकारी होगा एवं यह कोरोना के प्रभाव को कम करने में भी कार्य करेगा। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने इसी उद्देश्य के साथ छत्तीसगढ़ ” तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना “का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत परिवहन विभाग में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से परिवहन विभाग से संबंधित उपाय सुविधाओं को घर तक पहुंचाने की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी सुविधाओं के लिए अब आपको किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने घर पर बहुत आसानी से इंटरनेट के माध्यम से इन सभी सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं सुविधाओं का लाभ आपके घर के पते पर पोस्ट के माध्यम से पहुंचा दिया जाएगा ।

तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना में  उपलब्ध सेवाएं | CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

www.parivahan.gov.in पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं की सूची नीचे दी गई है।

  • पंजीकृत कार्ड की द्वितीय प्रति
  • पंजीकृत कार्ड में पता परिवर्तन
  • पंजीयन का नवीनीकरण
  • पंजीयन क्रमांक पुनःसमानुदेशन
  • फायनेंसन के फ्रेश आरसी
  • मोटरयान का अल्ट्रेशन
  • मोटरयान में परिवर्तन
  • मोटरयानों का नवीन पंजीयन
  • स्वामित्व अंतरण
  • हॉइपोथिकेशन जोड़ना-जारी रखना-रद्द करना आदि

तुंहर सरकार तुंहर द्वार का कार्यान्वयन | CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

तुंहर सरकार तुंहर द्वार  2021 के तहत सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदकों को वाहन से संबंधित अथवा लाइसेंस से संबंधित सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद परिवहन कार्यालय आपके द्वारा जमा किए गए दस्तावेजों का आवश्यक परीक्षण करेगा। परीक्षण के सफल हो जाने के बाद मोटर यान अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार आपके वाहनों का आवश्यक निरीक्षण किया जाएगा। प्रक्रियाओं के सफर परीक्षण के बाद ही पंजीयन अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन का अनुमोदन किया जाएगा एवं आपके दिए गए पते पर संबंधित सुविधा पहुंचा दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ तुंहर सरकार तुंहर द्वार 2021 के लाभ एवं विशेषताएं | CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

  1. छत्तीसगढ़ तुंहर सरकार तुंहर द्वार का शुभ आरंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने 1 जून 2021 को अपने निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया।
  2. तुंहर सरकार तुंहर द्वार के संचालन का कार्यभार छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग को सौंपा गया है।
  3. डुप्लीकेट लाइसेंस ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण एवं पता परिवर्तन सहित लाइसेंस से संबंधित 10 सेवाएं Tuhar Sarkar Tuhar Dwar Yojana के तहत ऑनलाइन आपके घर पर उपलब्ध कराई जाएंगी।
  4. इसके साथ ही आप Tuhar Sarkar Tuhar Dwar के माध्यम से स्वामित्व अंतरण एवं पता परिवर्तन जैसे वाहनों से संबंधित 12 सेवाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।
  5. ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से आप नए वाहनों का पंजीयन, पुराने वाहनों का आरसी में संशोधन, नया ड्राइविंग लाइसेंस एवं पुराने लाइसेंस में कराए जाने वाले परिवर्तन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी सीधे अपने पंजीकृत पते पर 7 दिन के अंदर स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।
  6. तुंहर सरकार तुंहर द्वार 2021 के माध्यम से स्वैच्छिक आधार पर प्रमाणीकरण से प्रवाहन सेवाएं तत्काल प्राप्त की जा सकेगी।
  7. छत्तीसगढ़ भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसके परिवहन विभाग ने अपनी ऑनलाइन सुविधाओं को शुरू किया है।
  8. परिवहन विभाग ने तुंहर सरकार तुंहर द्वार के सुगम संचालन के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 75808-08030 भी जारी कर दिया है।

तुहर सरकार तुहर द्वार योजना के लिए लॉगिन करने की प्रक्रिया | CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

यदि आप छत्तीसगढ़ परिवहन पोर्टल पर लॉगिन करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “लॉगिन” के विकल्प पर  देना है। इसके बाद आपके सामने एक ड्राप डाउन लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आपको ३ विकल्प दिखाई देंगे:
  • अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करे और एक नया पेज आपके सामने खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आप एक लॉगिन फॉर्म देख सकते है। इस फॉर्म में अपनी यूजर आईडी  एवं दिया गया कोड दर्ज करके सबमिट का बटन दबाये।
  • अब आपको अपना पासवर्ड दर्ज करके सबमिट का बटन दबाना होगा ओस इस प्रकार आपके लॉगिन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दस्तावेज़

पात्रता

  • छत्तीसगढ़ की मूल निवासी
  • 18 वर्ष की उम्र पूरी होनी चाहियें.

1 सप्ताह में दस्तावेज घर मे देगा दस्तक – CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

इस CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar सुविधा के अंतर्गत लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को संबंधित दस्तावेज 1 सप्ताह के मैं प्राप्त हो जाएंगे, परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा बताया गया है कि इस सुविधा के द्वारा लाइसेंस और वाहन संबंधित कुल 22 प्रकार की सेवाएं घर पहुंच सेवा दी जाएगी।

जिसमें नये वाहनों का पंजीयन, पुराने वाहनों का आरसी में संशोधन, नए ड्राइविंग लाइसेंस और पुराने लाइसेंस में कराए जाने वाले परिवर्तन के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट सीधे पंजीकृत डाक से आपके पास 1 सप्ताह में पहुंच जाएगा।

SMS से सूचना – CG Tuhar Sarkar Tuhar Dwar

आपके द्वारा आवेदित सेवा के दस्तावेज आपको इस Tuhar Sarkar Tuhar Dwar सुविधा के द्वारा संबंधित विभाग के द्वारा संपूर्ण कार्य पूर्ण करने के बाद आपको s.m.s. प्राप्त होगा जिसमें आप के दस्तावेज को आपके पास भेजने हेतु Speed Post tracking ID भेजा जाएगा जिससे हमें हमारे दस्तावेज की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।


तुंहर सरकार तुंहर द्वार

दोस्तों आपको तुंहर सरकार तुंहर द्वार यह जानकारी कैसा लगा, आप हमें निचे कमेंट करके जरुर बताये और आप हमारे वेबसाइट को Home पेज में जा कर लाल कलर के बेल या घंटे को दबा कर सब्सक्राइब कर सकते है 

error: Content is protected !!