छत्तीसगढ़ : राजीव युवा मितान क्लब योजना 2021 | Chhattisgarh Govt Scheme | Latest Current Affairs

छत्तीसगढ़ राजीव युवा मितान क्लब योजना 2021 – CG Rajiv Yuva Mitan Club Yojana

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राजीव युवा मितान क्लब योजना 2021 का शुभारम्भ कर दिया है। CG Rajiv Yuva Mitan Club Yojana के अंतर्गत प्रदेश में सरकार 15 से 40 वर्ष आयु के युवाओं के लिए नया क्लब बनवाएगी। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सीजी राजीव युवा मितान क्लब योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

क्या है छत्तीसगढ़ राजीव युवा मितान क्लब योजना | CG Rajiv Yuva Mitan Club Yojana 2021

सीएम भूपेश बघेल ने शनिवार को सीएम हाउस में आयोजित एक समारोह में राजीव युवा मितान क्लब योजना शुरू की। प्रत्येक क्लब के संचालन के लिए सरकार सालाना एक लाख रुपए देगी। इस क्लब का मकसद पर्यावरण, खेल और संस्कृति को संरक्षित करना होगा।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के युवाओं से किए अपने वायदे को पूरा करते हुए उन्हें रचनात्मक कार्यों से जोड़ने और विकास कार्यों में सहभागी बनाने के लिए राजीव युवा मितान क्लब नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना 2021

राज्य के सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 13 हजार 269 क्लब गठित किये जाने हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस क्लब के गठन से हमारे घोषणा पत्र का एक और वादा पूरा हुआ है। इस क्लब के जरिए युवा अपनी व्यक्तिगत पहचान और नेतृत्व क्षमता का विकास कर पाएंगे इसके जरिए पर्यावरण और संस्कृति को संरक्षित करने का काम करेंगे।

प्रमुख बिंदु

  • इस योजना के तहत राज्य की सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में चरणबद्ध रूप से कुल 13,269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किये जाएंगे। क्लबों को वर्ष भर में 132.69 करोड़ रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी।
  • राजीव युवा मितान क्लब के लिये छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। प्रत्येक क्लब को प्रत्येक तीन माह में 25 हज़ार रुपए के मान से एक साल में रचनात्मक गतिविधियों के संचालन के लिये एक लाख रुपए दिये जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के युवा भारत के सपने को साकार करने के लिये छत्तीसगढ़ राज्य में राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरुआत की गई है।
  • इसका उद्देश्य राज्य की युवा प्रतिभाओं को तराशना, उन्हें संगठित करते हुए उपयुक्त मंच प्रदान करना तथा उनकी ऊर्जा का उपयोग नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने में करना है।
  • मुख्यमंत्री कहा कि युवा शक्ति, राज्य के विकास के लिये महत्त्वपूर्ण पूंजी है। राज्य की युवा शक्ति को संगठित करने और उन्हें रचनात्मक कार्यों से जोड़ने का यह क्रांतिकारी कार्यक्रम है। युवाओं के माध्यम से छतीसगढ़ की संस्कृति, पर्यावरण, खेल को आगे बढ़ाने तथा जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने और लोगों को इसका लाभ दिलाने में मदद मिलेगी।
  • खेल एवं युवा कल्याण विभाग सचिव एन.एन. एक्का ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब का ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में वार्ड स्तर पर गठन किया जाएगा। क्लब का पंजीयन फर्म एवं सोसायटी एक्ट के तहत होगा। प्रत्येक क्लब में 20 से 40 युवा होंगे, जिनकी आयु 15 से 40 वर्ष के मध्य होगी।
  • योजना के क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण एवं मार्गदर्शन हेतु मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिस्तरीय समिति का गठन होगा। राज्यस्तरीय कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव होंगे। ज़िला एवं अनुविभाग स्तर पर भी समितियाँ गठित की जाएंगी। ज़िलों के प्रभारी मंत्री ज़िलास्तरीय समिति के संरक्षक होंगे।
  • उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14 जनवरी, 2020 को छत्तीसगढ़ युवा उत्सव के समापन समारोह में राजीव युवा मितान क्लब के गठन की घोषणा की थी।
error: Content is protected !!